सीबीएसई ने बची हुई 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं रद्द की, 1-15 जुलाई के बीच होनी थी परीक्षाएं !

सीबीएसई ने 10वीं तथा 12वीं की 1-15 जुलाई, 2020 तक होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ते कहर को लेकर परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

सीबीएसई ने 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं रद्द की

सीबीएसई ने आज 10वीं तथा 12वीं की 1-15 जुलाई, 2020 तक होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ते कहर को लेकर परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, वहीं 3 राज्यों ने भी कहा था कि राज्य में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, जिसके चलते परीक्षाएं अभी नहीं कराई जा सकती हैं

परीक्षाएं 115 जुलाई, 2020 के बीच होनी थी

इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई हुई, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई से पूछा कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं, सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट में जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल सीबीएसई ने 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, परीक्षाएं 1-15 जुलाई, 2020 के बीच होनी थी, हालात सामान्य होने पर 12वीं के छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा।

12वीं के छात्रों का पिछली 3 परीक्षाओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा 

सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि 12वीं के छात्रों का पिछली 3 परीक्षाओं के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा, अभी कई स्कूलों में आइसोलेशन सेंटर चल रहे हैं, जिसके चलते परीक्षाएं नहीं कराई जा सकती हैं। इसके अलावा छात्रों को कुछ महीने बाद होने वाली इंप्रूवमेंट परीक्षा में भी शामिल होने का विकल्प दिया जाएगा, छात्र चाहें तो इंप्रूवमेंट एग्जाम देकर अपने नंबर बेहतर कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के कथन का संज्ञान लिया और सीबीएसई को नई अधिसूचना जारी करके कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का विवरण स्पष्ट करने का निर्देश दिया।

दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने एग्जाम आयोजित करने में असमर्थता जताई थी

गौरतलब दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु सरकार एग्जाम आयोजित करने में असमर्थता जताई थी। परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी देने के लिए सीबीएसई कल यानि 26 जून को नोटिफिकेशन जारी करेगा। माना जा रहा है कि सीबीएसई जुलाई, 2020 के अंत तक परिणाम की घोषणा कर सकता है। ध्यान रहे कि सीबीएसई ने पिछले साल 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 2 मई, 2019 को घोषित कर दिया गया था, जबकि 10वीं की परीक्षा के नतीजे 6 मई, 2019 को आए थे।

10वीं तथा 12वीं की कुल 29 पेपर होनी थीं  

ध्यान रहे कि देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन से पहले ही सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू हो चुकी थीं, लेकिन जब लॉकडाउन शुरू हुआ तो बाद में परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था, इसके बाद तय हुआ कि बची हुई परीक्षाएं 1-15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। 10वीं और 12वीं की कुल 29 पेपर होनी थीं, यही नहीं इन परीक्षाओं के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डेटशीट भी जारी कर दी थी, हालांकि अब कोरोना के लगातार बढ़ते कहर को देखते हुए 1-15 जुलाई, 2020 तक होने वाली परीक्षाएं को रद्द कर दी गई है।

आईसीएसई बोर्ड ने 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं पूरी तरह से रद्द की

सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षाएं पूरी तरह से रद्द कर दी है यानि अब 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं होंगी। दूसरी ओर आईसीएसई बोर्ड ने भी 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं पूरी तरह से रद्द कर दी हैं तथा 12वीं के छात्रों को कोई विकल्प देने से मना कर दिया है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …