बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 में टूथ पिक से दबेगी ईवीएम की बटन, मतदान कर्मी को पहनना पड़ेगा पीपीई किट !

वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 को समय पर कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने मंथन करके गाइडलाइंस का मसौदा तैयार किया है। चुनाव के दौरान मतदानकर्मियों के पीपीई किट पहनने, मतदाताओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए ईवीएम मशीन की बटन दबाने के लिए टूथ पिक या दस्ताने का इस्तेमाल करना होगा।

बिहार चुनाव में टूथ पिक से दबेगी ईवीएम की बटन !

वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 को समय पर कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने 24 जुलाई को मंथन करके गाइडलाइंस का मसौदा तैयार किया है। भारत निर्वाचन आयोग के इस मसौदे के मुताबिक, चुनाव के दौरान मतदानकर्मियों के पीपीई किट पहनने, मतदाताओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए ईवीएम मशीन की बटन दबाने के लिए टूथ पिक या दस्ताने का इस्तेमाल करने का विकल्प देने की बात कही गई है। भारत निर्वाचन आयोग के सचिव एनटी भूटिया ने राजनीतिक पार्टियों से 31 जुलाई तक इस मसौदे पर सुझाव मांगा है, जिसके आधार पर आयोग गाइडलाइंस जारी करेगा।

मतदानकर्मियों को मास्क तथा दस्ताना पहनना अनिवार्य होगा

भारत निर्वाचन आयोग के इस मसौदे के मुताबिक, सभी कर्मचारियों और चुनाव काम में लगे लोगों को मास्क तथा दस्ताना पहनना अनिवार्य होगा, सार्वजनिक स्थलों, चुनाव कार्यालयों और पोलिंग बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। राजनीतिक पार्टी रैली नहीं कर सकेंगे, सामाजिक समारोह और धार्मिक आयोजनों पर पाबंदी रहेगी, स्क्रीनिंग सख्ती से होगी, पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

कई राजनीतिक पार्टी कोरोना संकट के बीच चुनाव कराने के पक्ष में नहीं

भारत निर्वाचन आयोग के इस मसौदे के मुताबिक, भीड़-भाड़ होने से रोकने के लिए मतदान के दौरान व्यापक नियंत्रण सिस्टम लागू किया जाएगा। ध्यान रहे कि बिहार में कई राजनीतिक पार्टी कोरोना संकट और बाढ़ के बीच चुनाव कराने के पक्ष में नहीं हैं। हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां चल रही हैं, चुनाव आयोग चुनाव के लिए कर्मचारियों और बूथों की संख्या में बढ़ोतरी पर भी विचार कर रहा है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…