राष्ट्रपति भवन के खूबसूरत ‘मुगल गार्डन’ का बदल गया नाम, जानिए अब किस नाम से जानेगी दुनिया?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने राष्ट्रपति भवन में स्थित खूबसूरत ‘मुगल गार्डन’ (Mughal Garden) का नाम बदल दिया है। केंद्र सरकार ने आज शनिवार को ‘मुगल गार्डन’ का नाम बदलकर ‘अमृत उद्यान’ (Amrit Udyan) कर दिया है।

मुगल गार्डन अब कहलाएगा अमृत उद्यान
केंद्र सरकार ने आज 28 जनवरी 2023 को राष्ट्रपति भवन में स्थित ‘मुगल गार्डन’ का नाम बदल दिया है। आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर केंद्र सरकार ने ‘मुगल गार्डन’ का नाम बदलकर ‘अमृत उद्यान’ किया है। गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में स्थित कई मुगल शासकों के नाम पर बनी सड़कों का भी नाम बदला गया है, इसी कड़ी में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया था।

31 जनवरी से 26 मार्च तक खुलेगा उद्यान
राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि 31 जनवरी 2023 से 26 मार्च 2023 तक जनता के लिए अमृत उद्यान (मुगल गार्डन) खुला रहेगा, इसके बाद 28 मार्च को सिर्फ किसानों के लिए और 29 मार्च को दिव्यांग जनों के लिए ये गार्डन खोला जाएगा, इसके बाद 30 मार्च को पुलिस, सुरक्षा बल और सेना के परिवारों को गार्डन में एंट्री मिलेगी। इस दौरान विजिटर यहां पर मौजूद खूबसूरत फूलों का आनंद ले सकेंगे।

130 से अधिक किस्मों के हैं गुलाब
ध्यान रहे कि अमृत उद्यान (मुगल गार्डन) में 12 तरह के खूबसूरत ट्यूलिप के फूल हैं। इस गार्डन में कई तरह के खूबसूरत फूल और पौधे लगाए गए हैं, इनमें से ट्यूलिप और गुलाब के फूल लोगों के आकर्षण का बड़ा केंद्र है। उद्यान में 130 से अधिक किस्मों के गुलाब हैं, जिनकी महक पर्यटकों को रोमांच से भर देती है। खास बात यह भी है कि यह मुगल गार्डन ब्रिटिश काल में बना है, जिसकी वास्तुकला अपने आप में बेजोड़ है।

ऑनलाइन पास के जरिए मिलेगी एंट्री
राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अमृत उद्यान में उन्हीं लोगों को जाने की इजाजत होगी, जो लोग ऑनलाइन अग्रिम बुकिंग के जरिए पास लेकर आएंगे। एहतियात के तौर पर वॉक-इन एंट्री की सुविधा नहीं होगी। दरअसल, पिछले साल भी वॉक-इन एंट्री की सुविधा नहीं थी, तब भी अग्रिम ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को ही गार्डन में जाने की इजाजत दी गई थी।

अमृत उद्यान में जाने का समय
अमृत उद्यान सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। अमृत उद्यान में जाने के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक 7500 लोगों के लिए ही टिकट जारी किए जाएंगे, इसके बाद 12 से शाम के 4 बजे तक गार्डन में जाने के लिए एक बार फिर से 10 हजार लोगों को पास जारी किए जाएंगे।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…