पिछले एक साल में गौतम अडानी की बेतहाशा बढ़ी दौलत, हर दिन कमाए 1612 करोड़ रुपए

हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी की संपत्ति पिछले एक साल में 116 फीसदी बढ़ी है और कुल मिलाकर उन्होंने 5,88,500 करोड़ रुपए जोड़े यानि हर दिन के हिसाब से देखें तो गौतम अडानी ने 1612 करोड़ रुपए कमाए हैं।

गौतम अडानी की संपत्ति 10,94,400 करोड़
एशिया के सबसे रईस अरबपति गौतम अडानी ने 2022 की IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है। हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 1 साल में गौतम अडानी की दौलत बेतहाशा बढ़ी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि गौतम अडानी की संपत्ति पिछले 1 साल में 116 फीसदी बढ़ी है और कुल मिलाकर उन्होंने 5,88,500 करोड़ रुपए जोड़े, हर दिन के हिसाब से देखें तो गौतम अडानी ने 1612 करोड़ रुपए कमाए हैं। रिपोर्ट में गौतम अडानी की कुल संपत्ति 10,94,400 करोड़ रुपए आंकी गई है। ध्यान रहे कि गौतम अडानी अभी दुनिया के दूसरे सबसे रईस अरबपति हैं, गौतम अडानी से आगे टेस्ला के एलन मस्क हैं।

क्या कहा गया है रिपोर्ट में
हुरुन इंडिया के एमडी अनस रहमान जुनैद ने बताया है कि पिछले 5 वर्षों में अडानी समूह ने अधिग्रहण और ऑर्गेनिक ग्रोथ पर फोकस किया है, इस वजह से संपत्ति में आश्चर्यजनक रूप से 1440 फीसदी की वृद्धि हुई है। अडानी समूह की 7 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। पिछले कुछ साल से इन कंपनियों का ग्रोथ लगातार बढ़ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है साल 2022 को गौतम अडानी की बेतहाशा दौलत बढ़ोतरी के लिए याद किया जाएगा, वह एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने 1 लाख करोड़ की मार्केट कैप वाली 7 कंपनियों का निर्माण किया है।

मुकेश अंबानी की दौलत 7.94 लाख करोड़
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी या अन्य अरबपतियों की तुलना में गौतम अडानी की दौलत 3 लाख करोड़ रुपए ज्यादा है। ये भी अहम है कि 2012 में गौतम अडानी की संपत्ति मुकेश अंबानी की संपत्ति का मुश्किल से छठा हिस्सा थी। रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की संपत्ति में पिछले 1 साल में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है, हालांकि उन्होंने 10 साल में पहली बार इस लिस्ट से अपनी शीर्ष रैंकिंग गंवा दी है। रिपोर्ट में मुकेश अंबानी की दौलत 7.94 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है, अगर पिछले 5 साल के हिसाब से देखें तो मुकेश अंबानी की दौलत 115 फीसदी बढ़ी है।

पूनावाला की संपत्ति 2,05,400 करोड़ रुपए
वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस एस पूनावाला और उनके परिवार की संपत्ति में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, वह अमीरों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। पूनावाला की संपत्ति 2,05,400 करोड़ रुपए होने का अनुमान है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In मीडिया समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…