Muhurat Trading 2022: शेयर बाजार में आज होगी मुहूर्त ट्रेडिंग, जानिए पूरा टाइमटेबल

हर साल की तरह इस साल भी दिवाली के दिन आज शेयर बाजार में 1 घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। दरअसल, दिवाली पर शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान निवेश करने के लिए इन्वेस्टर्स में खासा क्रेज देखने को मिलता है। निवेशकों का मानना है कि इस विशेष सेशन में शेयरों में निवेश करने से समृद्धि आती है और पूरे साल इन्वेस्टर्स पर धन बरसता है।

दिवाली पर 1 घंटे के लिए होगी मुहूर्त ट्रेडिंग
देशभर में आज 24 अक्टूबर 2022 को दिवाली है। इस बीच शेयर बाजार (Stock Market) में छुट्टी के बावजूद इन्वेस्टर्स में जबरदस्त उत्साह है। दरअसल, आज होने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए निवेशकों ने कमर कस ली है और उम्मीद है कि 1 एक घंटे के विशेष सेशन के दौरान निवेशक विभिन्न शेयरों में जमकर निवेश करेंगे। ऐसे में अगर आप भी इस बेहद शुभ मानी जाने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग में हिस्सा लेने के इच्छुक है, तो फिर ये खबर आपके लिए हैं। यहां हम बता रहे हैं कि बाजार में ट्रेडिंग किस समय चालू होगी और कौन से टिप्स अपनाकर आप मुनाफा कमा सकते हैं।

दिवाली पर निवेश को शुभ मानते हैं इन्वेस्टर्स
शेयर बाजार में दिवाली के पर्व पर मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) की परंपरा करीब 50 साल पुरानी है। दिवाली का पर्व हिंदू नव वर्ष कैलेंडर की शुरुआत का प्रतीक है, पूरे भारत में इस उत्सव को धन, समृद्धि और सौभाग्य के स्वागत के लिए सबसे शुभ समय माना जाता है। ठीक इसी तरह इस मुहूर्त ट्रेडिंग के साथ भी कुछ ऐसी ही धारणा जुड़ी हुई है, शेयर बाजार के इन्वेस्टर्स इस दिन को निवेश की शुरुआत के लिए बेहद खास मानते हैं।

6:15 PM से 7:15 PM तक होगी मुहूर्त ट्रेडिंग
स्टॉक एक्सचेंज में वैसे तो दिवाली के मौके पर छुट्टी घोषित होती है, लेकिन छुट्टी के दिन भी इसे विशेष तौर पर शाम के समय 1 एक घंटे के लिए खोला जाता है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। आज 24 अक्टूबर 2022 को शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे तक बाजार मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खुलें,ब्लॉक डील सेशन शाम 5.45 बजे से 6 बजे तक रहेगा, जबकि प्री-ओपनिंग सेशन शाम 6 बजे से लेकर 6.08 बजे तक होगा। पुराने आंकड़ों को देखें तो शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान जोरदार तेजी देखी जाती रही है, इस बार भी उम्मीद है कि इस विशेष ट्रेडिंग में सेंसेक्स 60 हजार के पार निकलेगा।

एक्सपर्ट्स की सलाह आएगी काम
मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयरों में निवेश को लेकर कुछ खास बातों का ध्यान रखने से आप घाटे में नहीं रहेंगे, बल्कि जैसा सोचा है उसी हिसाब से मुनाफा मिल सकता है, इसके लिए शेयर बाजार एक्सपर्ट्स ने टिप्स बताए हैं। बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषज्ञों का कहना है कि निवेश के मूल सिद्धांतों के साथ बने रहें और कम अवधि में त्वरित रिटर्न के लिए जल्दबाजी में निर्णय बिल्कुल भी न लें, उन्होंने निवेशकों को मध्यम से लंबी अवधि के निवेश की सलाह दी है।

2021 पर सेंसेक्स पहुंचा था 60 हजार के पार
बीते साल 4 नवंबर 2021 को दिवाली के मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया गया था, इस दौरान 1 घंटे के सेशन में बीएसई का सेंसेक्स 60 हजार के ऊपर पहुंच गया था, मुहुर्त ट्रेडिंग पर सेंसेक्स 60067 अंकों के स्तर पर, जबकि निफ्टी 17921 के लेवल पर बंद हुआ था। फिलहाल, सेंसेक्स की बात करें तो बीते शुक्रवार यानि 21 अक्टूबर 2022 को यह 104.25 अंक चढ़कर 59307.15 के स्तर पर बंद हुआ था।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In मीडिया समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …