आईआरसीटीसी ने ट्रेनों की बुकिंग टिकट 30 अप्रैल तक रद्द की…जानिए क्यों की ?

वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट के बीच आईआरसीटीसी यानि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने ट्रेनों की बुकिंग टिकट को 30 अप्रैल, 2020 तक रद्द कर दी है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि 21 दिनों की देशव्यापी लॉक डाउन की अवधि को बढ़ाया जा सकता है क्या?

तीन ट्रेनों की बुकिंग टिकट रद्द

वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट के बीच आईआरसीटीसी यानि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने ट्रेनों की बुकिंग टिकट को 30 अप्रैल, 2020 तक रद्द कर दी है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि 25 मार्च से 14 अप्रैल, 2020 तक 21 दिनों की चल रही देशव्यापी लॉक डाउन की अवधि को बढ़ाया जा सकता है क्या? आईआरसीटीसी ने अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस, लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस तथा वाराणसी से इंदौर चलने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस का बुकिंग टिकट 30 अप्रैल, 2020 तक रद्द कर दी है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि 21 दिनों की चल रही देशव्यापी लॉक डाउन की अवधि बढ़ भी सकती है।

कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के कारण बुकिंग टिकट रद्द

इन तीन टेनों की बुकिंग टिकट होने के करने के बाद आईआरसीटीसी ने कहा कि जिन ट्रेन यात्रियों ने 30 अप्रैल, 2020 तक के लिए टिकट बुकिंग कराई थी, उन सभी ट्रेन यात्रियों को टिकट के पूरे पैसे का रिफंड मिलेगा। आईआरसीटीसी ने कहा कि देश में कोरोना महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ने के कारण यह फैसला लिया गया है। भारतीय इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि देशव्यापी लॉक डाउन के कारण 25 मार्च, 2020 से ही मालगाड़ी को छोड़कर देश की सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया है।

लॉक डाउन पर केंद्र सरकार का अभी कोई फैसला नहीं

ध्यान रहे कि आईआरसीटीसी का यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब 21 दिनों की देशव्यापी लॉक डाउन को कुछ और दिन बढ़ाने की सलाह कुछ राज्य सरकारें दे रही हैं, लेकिन अभी तक केंद्र सरकार का इस पर कुछ भी फैसला नहीं आया है। गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या करीब 5300 को पार कर चुकी है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 160 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…