नए कोरोना वायरस की आहट से महाराष्ट्र की उद्धव सरकार अलर्ट, कल से शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्य

कल 22 दिसम्बर से महाराष्ट्र के नगर निगमों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा यह निर्णय ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के मद्देनजर ही लिया गया है।

कल से शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी थमा नहीं है। क्रिसमस, न्यू ईयर जैसे त्योहारों को देखते हुए कोरोना के और बढ़ने का अंदेशा लगातार जताया जा रहा है, इसी वजह से कई राज्य सरकारों ने अभी से ही एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं, वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन ने भी सरकारों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। ताजा जानकारी के मुताबिक, कल यानि 22 दिसम्बर से महाराष्ट्र के नगर निगमों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा यह निर्णय ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के मद्देनजर ही लिया गया है।

नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक
महाराष्ट्र सरकार के नए आदेश के मुताबिक, नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा, यह 5 जनवरी, 2021 तक चलेगा। ध्यान रहे कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज दोपहर वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की थी, जिसके बाद राज्य के कुछ हिस्सों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है, जिसके मुताबिक अब यूरोपीय देशों और पश्चिम एशियाई देशों से आने वाले यात्रियों को कल से 14 दिनों के लिए अनिवार्य इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन से गुजरना होगा, उसके बाद ही वो अपने घर जा सकेंगे।

नाइट कर्फ्यू कोई लॉकडाउन नहीं- आईएस चहल
नाइट कर्फ्यू पर बात करते हुए बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने कहा कि नाइट कर्फ्यू के दौरान 5 से अधिक लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा, सार्वजनिक परिवहन इस दौरान खुला रहेगा, रात में इसका उपयोग करने वाले लोगों को नहीं रोका जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि यह कोई सामान्य वर्ष नहीं है, इस बार नए साल के जश्न को सामान्य तरीके से नहीं मनाया जा सकता है। आईएस चहल ने कहा कि यह कोई लॉकडाउन नहीं है, मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे घर पर रहें और नए साल का जश्न मनाएं, रात 11 बजे तक पब और रेस्तरां खुले रहेंगे, उसके बाद लोग घर जा सकते हैं, आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि नाइट कर्फ्यू के उल्लंघन के मामले पुलिस और बीएमसी दोनों द्वारा लोगों या प्रतिष्ठानों के खिलाफ मामले दर्ज किए जाएंगे।

ब्रिटेन के अलावा कुछ देशों में पहुंचा नया स्ट्रेन
ध्यान रहे कि अभी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर ब्रिटेन में हाहाकार मचा हुआ है, भारत सहित करीब एक दर्जन देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाएं स्थगित कर दी हैं, वहीं दूसरी ओर डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के साथ-साथ डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली में नए कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। गौरतलब है कि ब्रिटेन से एक यात्री रोम पहुंचा था, जिसकी वजह से इटली में नया कोरोना वायरस पाया गया है, फ्रांस में भी नए वायरस को लेकर चेतावनी दी गई है। फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ आवाजाही पर रोक लगाते हुए कहा है कि संभवत: उनके यहां भी नया कोरोना वायरस पहुंच चुका है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …